allinallwomen.com

glowing skin tips in hindi

glowing skin tips in hindi

एक सुंदर और चमकदार त्वचा हर इंसान की पहली पसंद होती है। सब चाहते है उनके चेहरे की चमक हमेशा बनी रहे परन्तु ऐसा होता नहीं है उम्र के साथ या प्रदुषण, धुप, तनाव, या फिर किसी शारीरिक कमी के कारण चेहरे की चमक खोने लगती है। पुरुषो के मुकाबले महिलाओ के त्वचा की चमक जल्दी कम होने लगता है, पर ऐसा क्यों ऐसा इसलिए होता है क्युकि पुरुषो के मुकाबले महिलाओ में अधिक हार्मोनल बदलाव आते है और समय के साथ उनकी जिम्मेदारियाँ बढ़ती जाती जैसे घर, ऑफिस, बच्चे संभालना इन सब जिम्मेदारियो हम अपने चेहरे पर ध्यान देना ही भूल जाते है जिसके कारण हमारा चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ नजर आता है। इसलिए आज इस लेख में हम glowing skin tips in hindi बारे में बताएँगे जिन्हे आजमा कर आप फिर से अपने चेहरे की चमक वापस पा लेंगी।

glowing skin tips in hindi

glowing skin tips in hindi | आसान उपाय

सुबह की बासी लार

सुबह सबसे पहले उठकर अपने पुरे चेहरे पर बासी लार लगाए। यदि डार्क सर्कल की समस्या हो तो आखो के आस पास भी बासी लार को लगाए,सुबह के बासी लार चेहरे पर लगाने से यह चेहरे पर एक मास्क की तरह काम करता है। यदि चेहरे पर किसी प्रकार का दाग धब्बा है या फोरे फुंसी के निशान रह गए है तो लार लगाने से यह निशान जड़ से ख़तम हो जाते है। लार के महत्त्व को बहुत से आयुर्वेदाचार्य भी मानते है।

निम्बू पानी

सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में शहद और निब्बु मिलकर पानी पिए। यह पानी हमारे शरीर से गंदगी निकलने के साथ साथ चेहरे पर चमक भी लाता है।

हाइड्रेटेड रहें

कम से कम 10 गिलास पानी पिए इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहता है ओर चेहरे पर चमक आती है। गर्मियों के मौसम में पानी युक्त फल खाये जिससे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे जैसे तरबूज ,खरबूजा, खीरा, ककड़ी

नियमित व्यायाम करे

व्यायाम हमारे जीवन में कितना आवश्यक है यह तो सभी जानते है। और स्वास्थ्य जीवन के लिए व्यायाम करना ही चाहिए परन्तु यदि आपके पास समय की कमी है ओर आप व्यायाम को अधिक समय नहीं दे सकते है तो सिर्फ 15 से 20 मिनट चेहरे का व्यायाम करे इससे आपके चेहरे की चमक हमेशा बनी रहेगी।

धुप से बचाव

धुप की हानिकारक किरणे चेहरे की चमक को कम करने में एक अहम् भूमिका निभाती है इसलिए यह आवश्यक है की यदि आप बाहर धुप में जा रहे है तो कम से कम 20 मिनट पहले अपने चेहरे पर सन्सक्रीन जरूर लगाए। चेहरे को कॉटन के कपड़े से ढक भी सकते है। आखो को डार्क सर्कल से बचने के लिए आखो पर चश्मा लगाए।

फेशियल

25 की उम्र के बाद महीने में एक बार फेशियल अवश्य करवाना चाहिए। फेशियल करवाने से चेहरे की त्वचा रिलेक्स होती है। रक्त का संचार सही से हो पाता जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। रात के समय बादाम के तेल से या शुद्ध नारियल के तेल से खुद भी सोने से पहले चेहरे पर मसाज करना चाहिए ताकि चेहरे पर चमक बना रहे।

glowing skin tips in hindi

फेस पर ग्लो कैसे लाए kya khaye

चेहरे पर चमक लाने के लिए यह जरुरी है की चेहरे का ख्याल अंदर से रखा जाये। चेहरे पर चमक लाने के लिए सबसे जरुरी है भोजन सही खान पान चेहरे पर हमेशा ही ग्लो बनाये रखता है। यदि हमारा खान पान सही है तो हमें किसी प्रकार के महंगे प्रोडक्ट की जरुरत नहीं होती। बड़ी बड़ी हीरोइन भी कई बार यह बात बता चुकी है की सही डाइट से ही वह अपने चेहरे की चमक बनाये रखती है। तो चलिए बताते है कुछ ऐसे खाद्य प्रदार्थ जो चेहरे की चमक को बनाये रखते है।

पालक

पालक विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। पालक में पानी की मात्रा भी भरपूर पाया जाता है जो स्किन को मुलायम बनाता है। पालक एक एंटी एजिंग सब्जी भी है इसलिए समय से पहले आने वाले रिंकल को भी रोकता है। पालक में क्लोरोफिल पाया जाता है जो हानिकारक युवी किरणों से त्वचा के रक्षा करके उसे चमकदार बनाता है।

बीटरूट /चुकंदर

चुकंदर में नेचरल ब्लीचिंग एजेंट होते है जो त्वचा के दाग धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करते में मदद करता है। यह त्वचा में निखार लाता है और नेचरल ग्लो बनाये रखता है। चुकंदर त्वचा को डेटॉक्स करता है, यह शरीर में रक्त की कमी को भी पूरा करता है और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

भिंडी

भिंडी में कई प्रकार के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है इसके अलावा, भिंडी में पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन बी जैसे विटामिन और खनिज होते हैं। भिंडी त्वचा अनेक प्रकार से फायदा पहुँचता है जैसे चेहरे की रिंकल को कम करता है,त्वचा की टेक्सचर को बेहतर करके उसे मुलायम और चिकना बनाता है। जिन्हे चेहरे पर मुहासे की समस्या होती है उनके लिए भी भिंडी बहुत फायदेमंद है। इसलिए भिंडी को खाने में शामिल करे यह आपको चमकदार स्किन पाने में मदद करता है।

खट्टे फल

अपने भोजन में खट्टे फल जैसे आवला, संतरा, निम्बू, अंगूर आदि को शमिल करे इन फलो में विटामिन C पाया जाता है जो कोलेजन को मात्रा बढ़ाते है जो चमकती हुई स्किन के लिए अति आवश्यक है।

शकरकंद

शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखता है।

टमाटर

टमाटर में पाया जाने वाला लइकोपिन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को युवी विकिरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। टमाटर में विटामिन C भी पाया जाता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे स्किन ग्लो करती है।

घी

घी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत आवश्यक है। घी में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन इ और फैटी एसिड पाया जाता है। घी हमारी त्वचा को मुलायम बनाता है और चेहरे की चमक को बढ़ता है।

glowing skin tips in hindi

ऊपर बताये गए फ़ूड को अपने डेली आहार में शामिल करे यह खाद्य प्रदार्थ आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में काफी मदद करते है।एक चमकती हुई त्वचा के लिए आवश्यक है की आप अपने भोजन में सभी प्रकार की सब्जी, दाल, और फल को शामिल करे

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top