क्रिकेटर ध्रुव जुरेल की बायोग्राफी इन हिंदी { फौजी का बेटा कैसे बना क्रिकेटर }

{क्रिकेटर ध्रुव जुरेल की बायोग्राफी इन हिंदी }ध्रुव जुरेल, जो इंग्लैंड के खिलाफ जारी चौथे टेस्ट में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने भारत की पहली पारी में 90 रन बनाए। इससे पहले उन्होंने राजकोट टेस्ट में भी 46 रन की शानदार पारी खेली थी। ध्रुव जुरेल ने अपने इस प्रदर्शन से क्रिकेट जगत में एक बार फिर से धूम मचा दी है। उत्तर प्रदेश में जन्मे ध्रुव के पिताजी कभी नहीं चाहते थे कि उनका बेटा क्रिकेट खेला वह हमेशा से यही चाहते थे कि ध्रुव भी उनकी तरह ही सेना में जाकर देश कि सेवा करे। परन्तु किस्मत और ही मंजूर था बचपन से ही ध्रुव की रूचि क्रिकेट में थी इसलिए उन्होंने क्रिकेट को ही अपने करियर के रूप में चुना।

ध्रुव जुरेल का शुरूआती जीवन और शिक्षा

ध्रुव का जन्म आगरा उत्तर प्रदेश में 21 जनवरी 2001 को नेम सिंह जुरेल और रजनी जुरेल के घर हुआ। ध्रुव के पिता से थे इस कारण ध्रुव की शुरूआती पढाई आगरा आर्मी स्कूल से ही पूरी हुई है। ध्रुव को बचपन क्रिकेट रुझान था। परन्तु उनके पिता को उनका क्रिकेट खेलना कुछ खास पसंद नहीं था। वह चजते थे ध्रुव भी उनकी तरह सेना में जाये और देश करे। ध्रुव ने स्कूल के दौरान ही तैराकी क्लास में प्रवेश लिया परन्तु उन्हें तैराकी से ज्यादा रूचि क्रिकेट खेलने में था। इसलिए उन्होंने तैराकी से अपना नाम हटा कर स्कूल की क्रिकेट टीम को ज्वाइन किया और यही से ध्रुव के क्रिकेट खेलने की शुरुआत हुई। ध्रुव के परिवार में उनके माता पिता के आलावा उनकी एक बहन भी है जिसका नाम नीरू जुरेल है।

क्रिकेटर ध्रुव जुरेल की बायोग्राफी इन हिंदी

नामध्रुव चंद जुरेल
जन्म तिथि21 जनवरी 2001
जन्म स्थानआगरा, उत्तर प्रदेश, भारत
धर्महिन्दूधर्म
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ से
नेट वर्थलगभग 5 करोड़
IPL टीमराजस्थान रॉयल्स
शिक्षा12th
स्कूलआगरा आर्मी स्कूल
रेलशनशिपसिंगल

करियर की शुरुआत

आर्मी स्कूल की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने तैराकी के कैंप में भाग लेना शुरू किया, लेकिन उनकी रुचि स्विमिंग से अधिक क्रिकेट में थी। स्कूल में तैराकी की कक्षाएं चल रही थीं तब भी ध्रुव क्रिकेट खेलते थे। उन्हें क्रिकेट इतना पसंद आया कि उन्होंने तैराकी से अपना नाम हटाकर क्रिकेट में हिस्सा लेने का निर्णय लिया। जब उनके पिताजी को इसका पता चला, तो वे काफी गुस्से में आए, लेकिन बाद में मान गए। ध्रुव को जब बैट चाहिए था, तो उनके पिताजी ने बल्ला खरीदने के लिए अपने दोस्तों से 800 रुपये कर्ज लिए थे।

  • ध्रुव ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत अंडर-14 और अंडर-16 आयु वर्ग में किया।
  • 2020 में, उन्हें भारत की अंडर-19 टीम के लिए विश्व कप खेलने का अवसर मिला, जहां उन्होंने टीम के उपकप्तान का दायित्व भी निभाया।
  • ध्रुव ने अपनी टीम को एशिया कप में जीत प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की।
  • उनकी करियर की शुरुआत में, वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन उन्होंने विकेटकीपिंग में अपनी क्षमताओं को दिखाया।
  • ध्रुव ने मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में अपना स्थान बनाया और अब एक कुशल विकेटकीपर भी बन गए हैं।

क्रिकेटर ध्रुव जुरेल की बायोग्राफी इन हिंदी

क्रिकेटर ध्रुव जुरेल की बायोग्राफी इन हिंदी

ध्रुव का IPL में एंट्री

  • ध्रुव ने 2022 में रणजी ट्रॉफी में पहले प्रथम श्रेणी मैच में विदर्भ के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लिए प्रदर्शन किया।
  • उन्होंने अब तक 15 मैचों में 790 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं, और उनका सर्वोत्तम स्कोर 249 रन है।
  • ध्रुव ने 10 लिस्ट-ए और 23 टी-20 मैचों में भी अभिनय किया है।
  • उन्हें आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया था, जिसमें उन्हें पहला मौका आईपीएल 2023 में मिला।
  • आईपीएल में ध्रुव ने 5 अप्रैल 2023 को गुवाहाटी में पंजाब किंग्स के खिलाफ इम्पैक्ट प्लेयर डेब्यू किया, जिसमें उन्होंने पहले ही मैच में 15 गेंद पर 32 रन की एक शानदार पारी खेली।
  • उन्होंने अब तक 13 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 172.72 के स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए हैं और उन्हें आईपीएल 2024 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने बनाए गए विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में बनाए गए हैं।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top