allinallwomen.com

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

(खाये सस्ते फ़ूड 2121 )चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे के रौनक को बनाये रखना आसान काम नहीं बढ़ती उम्र के साथ हमारे चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। जब कोई भी महिला 20 ya 21 वर्ष की आयु में होती है तो उसे कुछ अधिक करने की आवश्यकता नहीं उनके चेहरे पर एक नेचरल ग्लो होता है, परन्तु बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन की मात्रा काम होने लगती है जिसके कारण चेहरे पर झुरिया पर जाते है। झुरिया आना एक नेचरल प्रोसेस है जो कुछ लोगो में जल्दी तो कुछ लोगो में 30 वर्ष के बाद आने शुरू हो जाते है, और कोई भी क्रीम पूरी तरीके से आपके झुर्रियों को ख़तम नहीं कर सकता परन्तु सही भोजन और सही क्रीम झुर्रियों के प्रॉसेस को कम जरूर कर सकता है। आज इस लेख में देखने कि चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए और किस प्रकार की क्रीम का प्रयोग करना चाहिए।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

अखरोट – अखरोट में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे चेहरे में आयल के प्रोडक्शन को सही करता है और स्किन को मुलायम बनाये रखने में मदद करता है। अखरोट चेहरे के साथ साथ बालो के लिए भी एक सुपर फ़ूड है।

विटामिन c – चेहरे की चमक बनाये रखने के लिए एक निश्चित मात्रा में विटामिन सी का सेवन अवश्य करे। विटामिन सी असामान्य त्वचा को एक सामान बनाता और चेहरे पर एक नेचुरल चमक लाता है। विटामिन सी के लिऎ आप निब्बु, संतरा, आंवला, ब्रोकली का सेवन कर सकती है।

फिश – जो लोग मांसाहारी उन्हें वीक में एक फिश का सेवन अवश्य करना चाहिए। फिश हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी है फिश में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फिश खाना ना सिर्फ हमारे चेहरे के लिए अच्छा है. बल्कि यह हमारी आखो की रौशनी वह बालो के लिए भी बहुत अच्छा है।

मौसमी सब्जी वह फल – फल और सब्जिया झुरिया कम करने में काफी उपयोगी है। इनमे प्रचुर मात्रा में विटामिन वह मिनरल पाया जाता जो कॉलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते है ताकि चेहरे पर झुरिया काम दिखाई दे। चेहरे में कसाव लेन के लिए यह आवश्यक है की हम फलो और सब्जियों के जूस का सेवन करे।

अंडा – अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन चेहरे की चमक बनाये रखने के लिए काफी अच्छा है, प्रोटीन युक्त भोजन हमारी स्किन नाख़ून और बालो में चमक लाते है। इसलिए कोशिश करे की डेली 2 उबला अंडा जरूर खाये। और यदि कोई शाकाहारी है तो वह डॉक्टर की सलाह से प्रोटीन पाउडर भी ले सकती है।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

झुर्रियों के लिए क्रीम

बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुरिया आना एक नेचुरल प्रोसेस है इसे पूरी तरह से ख़तम नहीं किया जा सकता है। पर यदि हम सही आहार लेते है और सही क्रीमों का उपयोग करते है तो झुरिया आने की गति को धीमा जरूर कर सकते है।झुर्रियों की क्रीम में कुछ खास अवयव पाए जाते जो झुर्रियों कम करते है जैसे कि रिटिनॉल, विटामिन सी, हाइड्रोक्विनोन, कोएंजाइम क्यू 10, एल्यूरॉनिक एसिड, पेप्टाइड्स आदि। ये सभी तत्व झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं

Mamaearth अलविदा झुर्रियाँ फेस क्रीम

डॉट एंड की अनार + मल्टी-पेप्टाइड एंटी एजिंग मॉइस्चराइजर एसपीएफ़ 30

गार्नियर स्किन नेचुरल्स, एंटी-एजिंग क्रीम, मॉइस्चराइजिंग,

काया डर्मा स्टेमनेस रिस्टोरिंग क्रीम | एंटी-एजिंग क्रीम

Biotique केसर यूथ एंटी-एजिंग 

द मॉम्स कंपनी नेचुरल एज कंट्रोल 

WOW स्किन साइंस क्रीम एंटी एजिंग

 मिनिमलिस्ट 2% रेटिनोइड एंटी एजिंग नाइट क्रीम

न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर एंटी एजिंग डे मॉइस्चराइजर

पिलग्रिम कोरियन रेटिनॉल एंटी एजिंग नाइट क्रीम 

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

झुर्रियों के कारण

30 वर्ष के बाद चेहरे पर झुरिया दिखाई देने लगती है क्युकी इस उम्र के बाद शरीर में कोलेजन की मात्रा वह चेहरे की लास्टिसिटी काम होने लगता है .पर प्रदुषण, धुप की हानिकारक किरणे , गलत खान पान और घरेलु परेशानियों के कारण कई लोगो के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुरिया दिखने लगता है।
यदि आपके चेहरे पर भी उम्र से पहले ही झुरिया दिखाई देने लगी है तो आप डॉक्टर से सलाह ले वह घरेलु नुस्के अपनाये। झुर्रियों की क्रीम का इस्तेमाल 30 के बाद ही करना चाहिए।

झुर्रियों को तुरंत कैसे दूर करें | झुरिया कम करने के घरेलु उपाय

एलोविरा
एलोविरा झुर्रियों को कम करने वह चेहरे की चमक बढ़ने के लिए एक कारगर उपाय है। इसके लिए घर पर ही एलोविरा का पेड़ लगाए वह डेली इससे चेहरे पर मसाज करे।

केला ओर शहद
केले में थोड़ा सा शहद मिलकर पेस्ट बना ले इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद ठन्डे पानी से धो ले। यह मिक्सचर चेहरे को मुलायम बनाने के साथ उसमे कसावट भी लता है।

बेसन
यदि चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करते है तो साबुन चेहरे के नेचरल आयल को कम कर देता है इसके जगह बेसन को फेसवाश की तरह इस्तेमाल करे।बेसन कच्चा दूध मिलकर चेहरे पर लगाए। बेसन एक नेचरल फेसवाश की तरह काम करता है।

खरा पानी
चेहरे और बाल को धोने के लिए कभी भी खरे पानी का इस्तेमाल न करे।

sunscreen

धुप में जाने से 20 मिनट पहले चेहरे पर संक्रीन लगाकर ही बाहर जाये जिससे आपके त्वचा को धुप से नुकसान न हो

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top