allinallwomen.com

8 month baby food recipes indian

8 month baby food recipes indian

किसी भी माँ के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम होता है अपने बच्चे को खाना खिलाना और बात जब 8 month के बच्चे की हो तब यह काम और मुश्किल हो जाता है। पुराने समय में जब दादी नानी या घर में कोई बड़ा होता था तब माँ को यह चिंता कम रहती थी। घर के बड़े बुजुर्ग बच्चे को क्या खिलाना पिलाना है इसका ध्यान रखते थे। परन्तु अब शहरी जीवन में माँ को ही बच्चे का सारा ध्यान रखना होता है। आपके बढ़ते बच्चे का विकास सही से हो इसके लिए सही पोषण और सही खाना बहुत जरुरी है। 8 month Ke baby में स्वाद वरीयता का विकास होने लगता है उन्हें नई नई खाने की चीजों को चखना अच्छा लगता है। बात यदि indian खाने की करे तो ऐसे कई indian recipes है जो आपके 8 month baby के लिए सर्वोतम है। आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ 8 month baby food recipes indian को बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे जो पौष्टिक होने के साथ साथ झटपट और आसानी से बन जाते है।

8 month baby food recipes indian

खिचड़ी

8 month baby food recipes indian में सबसे पहले खिचड़ी की बात करेंगे खिचड़ी बनाना काफी आसान है और खिचड़ी काफी पौष्टिक होता है। बच्चे इसे आसानी से पचा भी पाते है।
सामग्री

चावल – 1 /4
दाल – 1 /4
कटी हुई हरी सब्जी
नमक – 1 चुटकी
हल्दी- 1 चुटकी

विधि

खिचड़ी बनाने के लिए 1 /4 चावल और 1 /4 दाल आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दे। उसके बाद कुकर में चावल, दाल और कुछ कटी हुई सब्जिया दाल कर जैसे आलू मटर गाजर डाले वह चुटकी भर नमक और हल्दी ड़ालकर 2 सीटी लगाए उसके बाद मिक्सर में पीस कर बच्चे को खिलाये।

8 month baby food recipes indian

दलिया

8 month baby food recipes indian में दलिया आपके बच्चे के लिए एक पौष्टिक और अच्छा विकल्प होता है। दलिया में फाइबर , प्रोटीन ,आयरन , कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बढ़ते बच्चे के विकास के लिए जरुरी है।

सामग्री

दलिया – 1 /2 कप
घी – एक टी सपुन
केला – मेश किया हुआ केला २ टेबल सपुन

विधि

दलिया धोकर 5 मिनट के लिए छोड़ दे उसके बाद पेन में एक टी सपुन घी डालकर ब्राउन होने तक भुने उसके बाद कुकर में 1 /2 कप दलिया और 2 कप पानी
डालकर मुलायम होने तक पकाये दलिया पक जाने के बाद केले की प्यूरी और दलीय मिक्सर में डालकर पीस ले उसके बाद अपने बच्चे को खिलाये

8 month baby food recipes indian

मुंग दाल और पालक सुप

indian खाने में दालों का काफी महत्व है। दाल प्रोटीन से भरपूर होती है जो बच्चो के लिए बहुत अच्छा होता है यह बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता करता है। दाल का सुप बच्चे आसानी से पि लेते है और पचा भी लेते है।

सामग्री

मुंग दाल -1 /2 कप
पालक – 10 पत्ते
नमक – २ चुटकी
हल्दी – 1 चुटकी

विधि

मुंग दाल और पालक का सुप बनाने के लिए सबसे पहले मुंग दाल और पालक को अच्छी तरह धो ले उसके बाद 1 /2 कप मुंग दाल, पालक के पत्ते और नमक हल्दी डालकर कुकर में दो सिटी आने तक पकाये।

फलों की प्यूरी

बच्चो को फल खिलाने का सबसे अच्छा तरीका है फलों का प्यूरी बनाकर उन्हें खिलाना। आधा सेब छिलकर उबाल ले उसे मेश करके बेबी को खिलाये
केले को छीलकर मेश करके उसकी प्यूरी बना के बच्चे को खिलाये

8 month baby food recipes indian

सूजी की हलवा

सूजी की हलवा भी आपके बच्चे के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सूजी की हलवा बनाने के लिए सूजी को घी में ब्राउन होने तक भुने उसके बाद उसमे पानी डालकर तब तक पकाये जब तक वह बिलकुल नरम न हो जाये जब सूजी बिलकुल नरम हो जाये तब उसमे गुड़ का पाउडर मिलाकर खिलाये हलवे को पतला रखे जिससे बच्चा आसानी से खा सके।

इस लेख में हमने आपके 8 month baby food recipes indian बनाना बताया है आप इसे बना कर अपने बच्चे को खिलाये इसके साथ ब्रेस्टफीड या फार्मूला मिल्क देना भी बहुत जरुरी है। समय बचाने के लिए आप कुछ काम पहले से करके रख सकती है जैसे दाल , चावल , दलिया , को मिक्सर में पीसकर रख सकती है इससे आपका काफी समय बच सकता है क्युकि बच्चो को बहुत थोड़ा खाना चाहिए होता है मुश्किल से २ और 4 चमच यदि आप सब पहले से पीसकर और पाउडर बनाकर रखेंगी तो काफी आसानी होगी आपको जब भी बच्चे को खिलाना है फटाफट बन जायेगा

FAQ

Q-1 8 महीने के बच्चे के लिए कौन सा खाना सबसे अच्छा है?

Ans-1 8 मंथ के बच्चे के लिए वह खाना जिसमे सभी पोषक तत्व मौजूद हो जैसे आयरन, कैल्शियम, फाइबर कार्बोहाइड्रेड आदि

Q-2 8 मंथ के बच्चे को क्या क्या खिला सकते हैं?

Ans-2 आप अपने 8 मंथ के बच्चे को दलिया , खिचड़ी , सूजी की खीर , मैश शकरकंद , दाल का सुप दे सकती है

Q-3 सेरेलक कितनी बार देना चाहिए?

                                                        अन्य पढ़े 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top