allinallwomen.com

baby massage oil | baby massage oil in hindi

baby massage oil | baby massage oil in hindi

बच्चे की देखभाल का सबसे जरुरी भाग होता है उनका मसाज और हर माता पिता अपने बच्चे के मसाज के लिए बेस्ट baby massage oil चुनना चाहते है।
मसाज बच्चे की ग्रोथ में तो मदद करता ही है साथ ही उनके स्वस्थ के लिए भी बहुत लाभकारी है। baby massage oil से मसाज बच्चो के मांसपेसियों को मजबूत तो बनता ही है साथ ही यह बच्चे और माता पिता बीच भावनात्मक जुड़ाव को भी बढ़ता है। मार्किट में काफी सारे baby massage oil उपलब्ध है जिनमे से अपने बच्चे के लिए सही आयल का चुनाव करना आवश्यक है क्युकि सभी बच्चो की स्किन अलग होती है। आज इस लेख में हम आपकी इसी परेशानी का समाधान करने का प्रयास करेंगे।

baby massage oil | baby massage oil in hindi

 

क्यों आवश्यक है baby massage oil से मसाज

अच्छी नींद

कई शोध में यह पता चला है कि अच्छी मालिश आपके बच्चे की नींद को बेहतर बनती है। मालिश करने से बच्चे का शरीर रिलेक्स हो जाता है जिससे वह अच्छे से सो पाते है। इसलिए बच्चे की बेहतर नींद के लिए 2 बार मालिश अवश्य करे।

पाचन में सुधार

छोटे बच्चो को कब्ज या गैस की समस्या जल्दी हो जाता है। खास करके जब तक बच्चे माँ का दूध पीते है क्युकि एक फीडिंग माँ जो कुछ खाती पीती है उसका प्रभाव बच्चे पर भी पड़ता है। इसलिए जब मालिश के समय बच्चे के पेट पर मालिश किया जाता है तो इससे बच्चे की पाचन क्रिया बेहतर होती है।

स्वस्थ स्किन

छोटे बच्चे की स्किन बहुत नाजुक होती है इसलिए उनकी स्किन ड्राई भी जल्दी हो जाता है। baby massage oil को इस प्रकार बनाया जाता जो आपके बच्चे के स्किन की नमी बनाए रखता है । baby massage oil के नियमित उपयोग से आपके बच्चे की स्किन मुलायम होती है।

baby massage oil | baby massage oil in hindi

 

baby massage oil खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखे

प्राकृतिक सामग्री

बेबी मसाज आयल खरीदते समय, आयल में इस्तेमाल की गयी सामग्री को ध्यान से पढ़े की आयल बनाने में इस्तेमाल की गयी सामग्री प्राकृतिक है।ऐसे बेबी मसाज आयल खरीदने से बचे जिनमे हानिकारक रसायन, सुगंध, या बच्चे की स्किन में जलन पैदा बाले तत्व मौजूद हो।

आसानी से त्वचा में समाने वाले आयल

बेबी मसाज आयल का चुनाव करते समय एक ऐसे आयल का चुनाव करे जो आपके बच्चे की स्किन में आसानी समा जाये। इस प्रकार का आयल आपके बच्चे की स्किन पर चिकनापन नहीं छोड़ता और आपको साफ सफाई में आसानी होगी।

हाइपोएलर्जेनिक

एक ऐसा बेबी आयल चुने जो हाइपोएलर्जेनिक हो इस प्रकार का आयल एलर्जी के जोखिम को काम करता है। यदि आपके बच्चे की स्किन सवेदनशील है या एलर्जी का कोई इतिहास रहा है तो किसी भी नए प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से बात करे।

baby massage oil | baby massage oil in hindi

टॉप मसाज आयल

The Moms Co. नेचुरल बेबी मसाज ऑयल

The Moms Co. का यह मसाज आयल हर प्रकार के केमिकल से फ्री है। हाइपोएलर्जेनिक होने के कारण इस आयल से आपके बच्चे को एलर्जी होने के चांस नहीं रहता।

BabyChakra नॉरिशिंग बेबी मसाज ऑयल

BabyChakra नॉरिशिंग बेबी मसाज ऑयल ऑर्गेनिक बादाम और केसर के तेल के साथ | यह आयल पूरी तरह से नेचरल है और आपके बच्चे के लिए पूरी तरह साफ है।

मामाअर्थ कोको सॉफ्ट मसाज ऑयल

नवजात शिशु के लिए मामाअर्थ कोको सॉफ्ट मसाज ऑयल, नारियल और हल्दी के तेल के साथ, मामाअर्थ ब्रांड जाना ही जाता है अपने नेचरल प्रोडक्ट के लिए। मामाअर्थ कोको सॉफ्ट मसाज ऑयल में कोकोनट और हल्दी के तेल का इस्तेमाल किया गया है जो पूरी तरह से आपके बच्चे के लिए सेफ है।
यह आयल बच्चे के मांसपेसियों को तो मजबूत बनाता ही है साथ ही बच्चे की त्वचा की नमी को भी बनाये रखता है।

Dabur Lal Tail

इस आयल इस्तेमाल बहुत समय से बच्चे की मालिश के लिए किया जा रहा है। यह एक आयुर्वेदिक तेल है जो की आपके बच्चे की हडियो को मजबूत बनता है। इस तेल का उपयोग बहुत लम्बे समय से बच्चो पर किया जा रहा है और यह बच्चे की मालिश के लाभकारी भी है।
(इस तेल का उपयोग सर्दियों में करे। )

Himalaya फेस बॉडी ऑयल बेबी मसाज

हिमालय बेबी मसाज आयल भी काफी पुराना और अच्छा ब्रांड है। बजट फ्रेंडली होने साथ साथ यह आयल बच्चे के मसाज के लिए बहुत अच्छा है। यह एक लाइट वेट आयल है जो आसानी से बच्चे के स्किन में समां जाता है।

 

अंत में मसाज हमारे बच्चो के लिए कितना आवश्यक यह हम सब जानते है। और उससे भी जरुरी है आपने बच्चे के स्किन के हिसाब से मसाज आयल चुनना। आजकल के केमिकल भरे प्रोडक्ट में से यह आवश्यक है कि हम आपने बच्चो के लिए सही चीज चुने। वैसे तो हर कंपनी यही दावा करती है कि उनके प्रोडक्ट अच्छे है। पर कोई भी प्रोडक्ट जो आप अपने बच्चे के लिए ले रही है उसका लेबल ध्यान से पढ़े ताकि आपके बच्चे को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

baby massage oil | baby massage oil in hindi

FAQ

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top