allinallwomen.com

pregnancy test kit | pregnancy test kit use in hindi

pregnancy test kit | pregnancy test kit use in hindi

प्रेगनेंसी प्लान की हुई हो या अनचाही, पीरियड मिस होने के बाद कोई भी महिला सबसे पहले यह जानना चाहती है कि वह प्रेग्नेंट है की नहीं।
pregnancy test kit प्रेगनेंसी कन्फर्म करने का सबसे आसान तरीका है। मार्किट में अलग अलग ब्रांड के काफी सारे pregnancy test kit मौजूद है जिसकी मदद से आप यह पता लगा सकती है कि आप प्रेग्नेंट है कि नहीं। इन pregnancy test kit को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, और यह आसानी से मार्किट में मिल भी जाते है। वैसे तो pregnancy test kit आपको सही रिजल्ट देता है। पर यदि इसका इस्तेमाल सही से नहीं किया गया तो यह आपको गलत रिजल्ट भी बता सकता है। इसलिए यह आवश्यक है कि इसका इस्तेमाल सही से किया जाये। आज इस लेख में हम आपको pregnancy test kit use in hindi इस्तेमाल करना बता रहे है।

pregnancy test kit | pregnancy test kit use in hindi
Picture Credit Leboratory Tests.org

pregnancy test kit का इस्तेमाल कैसे करे।

पीरियड मिस होने के दो तीन दिन बाद आप प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। इसके लिए किसी भी अच्छे ब्रांड का pregnancy test kit ले आये। प्रेगनेंसी की जांच करने के लिए सुबह का सबसे पहला पिशाब सबसे अच्छा होता है। सुबह उठकर जब पिशाब करने जाये तब थोड़ा सा पिशाब किसी साफ कंटेनर में इकठ्ठा कर ले।अब इकठ्ठे किये हुए पिशाब को pregnancy test kit के परिक्षण वाले स्थान पर पिशाब की ( pregnancy test kit पर गोल सा निशान बना होता है जिसमे आपको पिशाब की ड्राप डालनी है ) 2 , 4 बून्द डाले और 1 मिनट इंतजार करे।

परिणाम

pregnancy test kit के परिणाम 3 प्रकार के होते है। पॉजिटिव , ने᠎̮गटिव़्‌ , और इनवैलिड

 

पॉजिटिव

यदि pregnancy test kit पर दो पिंक लाइन उभर जाता है, तो यह आपके प्रेग्नेंट होने की निशानी है। लाइन हल्का या गाढ़ा हो सकता है. असल में लाइन का हल्का या डार्क होना आपके पिशाब में मौजूद एचसीजी हॉर्मोन की मात्रा को दर्शाता है। यदि आपके पिशाब में एचसीजी की मात्रा अधिक है तो लाइन का रंग. डार्क होगा और यदि एचसीजी की मात्रा काम है तो लाइन का रंग हल्का आएगा। परन्तु लाइन हल्का आये या डार्क दोनों ही अवस्था में आप प्रेग्नेंट है।

pregnancy test kit | pregnancy test kit use in hindi
Picture Credit very Well Family

नेगिटिव

यदि pregnancy test kit पर एक ही लाइन है, तब आप मान सकती है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है। कई pregnancy test kit पर एक लाइन पहले से मौजूद होता है, इस लाइन को नियंत्रक लाइन कहते है। पर यह लाइन हर किट पर मौजूद हो ऐसा जरुरी नहीं है। आप अपने आप को प्रेग्नेंट तभी मान सकते है जब किट पर दोनों लाइन मौजूद हो।

pregnancy test kit | pregnancy test kit use in hindi
Picture Credit Facebook

इनवैलिड

pregnancy test kit पर यदि कोई लाइन नहीं बनता तो इसका मतलब इनवैलिड होता है। जब हम सही से किट का इस्तेमाल नहीं करते या किट की डेट एक्सपायर हो गया है तब रिजल्ट इनवैलिड शो करता है। इसलिए किट का इस्तेमाल इस लेख में जिस प्रकार किया गया है वैसे ही करे।

pregnancy test kit | pregnancy test kit use in hindi
Picture Credit very Well Family

pregnancy test kit इस्तेमाल के फायदे।

यदि आप प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही है उस समय इस किट से काफी फायदा होता है क्युकि हर बार पीरियड मिस होने का मतलब प्रेग्नेंट होना नहीं होता। कभी कभी हार्मोनल चेंज होने के कारण भी पीरियड मिस हो जाते है या देर से आते है। ऐसे में बार बार डॉक्टर के पास जाना समय और पैसे और दोनों की बर्बादी है। किट की मदद से पहले आप घर में जांच कर सकती है उसके बाद डॉक्टर की सलाह ले।
कई बार असुरक्षित योन सम्बन्ध बनाने से भी गर्भ ठहर जाता है। और लड़किया काफी परेशान हो जाती है उस समय भी पहले घर पर किट से जांच के पता लगा ले कि क्या आप सच में प्रेग्नेंट है या आपके पीरियड लेट हो गए है।

प्रेगनेंसी किट और उनके प्राइस

  1. Prega news – 160
  2. i-can – 107
  3. Cipla mamaexpart – 145
  4. ADi care One Step urine – 180

FAQ

 

Q-1 प्रेगनेंसी टेस्ट किट में हल्की लाइन आने का क्या मतलब है?

A-1यदि आपके पिशाब में एचसीजी की मात्रा अधिक है तो लाइन का रंग. डार्क होगा और यदि एचसीजी की मात्रा काम है तो लाइन का रंग हल्का आएगा। परन्तु लाइन हल्का आये या डार्क दोनों ही अवस्था में आप प्रेग्नेंट है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top