allinallwomen.com

palak soup | पालक सूप बनाने की विधि

palak soup | पालक सूप बनाने की विधि

पालक को हम कई प्रकार से भोजन में शामिल कर सकते है जैसे पराठे, सब्जी और palak soup, पालक एक अत्यधिक पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है जो हमें कई प्रकार के स्वास्थ लाभ प्रदान करती है। पालक में विटामिन ए, और विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा और आखो को स्वस्थ बनाये रखने के लिए आवश्यक है। इसके आलावा पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते है जो हड्डियों, दातो वह माशपेशियों को मजबूत बनाते है। palak soup बनाने में बेहद ही आसान है और यह बहुत कम सामग्री के साथ बन जाता है। स्वादिष्ट palak soup बनाने के लिए पालक, लहसुन, अदरक, प्याज और कुछ मसालों की जरूरत पड़ती है। आज इस लेख में हम आपको आसान और झटपट से बन जाने वाले palak soup की रेसिपी बताने जा रहे है।

palak soup | पालक सूप बनाने की विधि

पालक सूप बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

ताजा पालक – 500 gm
बारीक़ कटा हुआ प्याज – 1
बारीक़ कटी हुई लहसुन – 5 कली
कद्दूकस किया हुआ अदरक – 1/2 इंच
काली मिर्च साबुत – 4 या 5 दाने
जीरा – 1 टीस्पून
तेजपत्ता – 2 पत्ते
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून
बटर – 2 टेबल स्पून
बेसन – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

palak soup | पालक सूप बनाने की विधि

पालक सूप बनाने की विधि

पालक का सूप बनाने के लिए छोटे पत्ते वाले पालक का इस्तेमाल करे। सबसे पहले पालक को साफ करके थोड़ी देर के लिए उसे गरम पानी में डाल दे उसके बाद उसे ठन्डे पानी में डाले ऐसा करने से पालक का रंग बरकरार रहता है। अब पालक को धोकर उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले।
उसके बाद एक पेन में 1 चमच बटर डाले जब बटर हल्का गर्म हो जाये तब उससे जीरा,तेजपत्ता और काली मिर्च के दाने डालकर ब्राउन होने तक भुने। उसके बाद उसमे बारीक़ कटा प्याज,लहसुन, अदरक और पालक डालकर तब तक भुने जब तक इन सबका कच्चापन न निकल जाये।
अब इसमें नमक और लाल मिर्च पाउडर ऐड करे। जब सब कुछ अच्छी तरह भून जाये तब इन्हे पेन से निकल कर एक पलेट में रख ले।
अब इस मिक्सचर में से तेजपत्ता निकल कर इसे मिक्सी में पीस ले। फिर पेन में एक चमच बटर डालकर उसमे एक चमच बेसन डाले और बेसन को भी तब तक भुने जब तक उसका कच्चापन न निकल जाये। जब बेसन भून जाये तब इसमें पालक वाले मिक्सचर को डालकर अच्छी तरह मिलाये अब इसमें 2 से 3 कप पानी डालकर 5 से 10 मिनट के लिए पकाये।
तो लीजिये तैयार है स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर पालक सूप इसके ऊपर से क्रीम डालकर गरमा गरम परोसे

palak soup | पालक सूप बनाने की विधि

नोट

इस सूप को बनाने में दूध का इस्तेमाल नहीं किया गया है क्युकि बहुत सारे लोगो को पालक और दूध साथ में खाने से एलर्जी होता है। पर यदि आप दूध के साथ पसंद करते है तो पानी की जगह दूध का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आप टमाटर खाना पसंद करते है तो लहसुन, प्याज भूनते समय इसमें एक कटा हुआ टमाटर भी ऐड कर सकते है।

          पालक सूप पीने के फायदे

 

  • पालक में पाए जाने वाला विटामिन ए और विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। पालक का सेवन चेहरे पर आने वाले झुर्रियों को कम करता है। पालक में क्लोरोफिल और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है। और आखो को भी स्वस्थ रखता है।
  • पालक में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यदि किसी को आयरन या खून की कमी रहती है तो उसे पालक सूप का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  • पालक में कैलोरी काम और फाइबर अधिक होता ही इसलिए यदि आप वजन काम करने का प्रयास कर रहे है तो पालक इसमें आपकी सहायता कर सकता है।आप रात्रि में भोजन की जगह पालक सूप ले सकते है।
  • पालक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो कैंसर और मधुमेह जैसी कई पुरानी बीमारियों से जुड़े हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि पालक का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने, रक्तचाप में सुधार करने और स्वस्थ मस्तिष्क क्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top