allinallwomen.com

sameer wankhede history in hindi

sameer wankhede wife |sameer wankhede history in hindi | upsc rank

sameer wankhede history in hindi  NCB के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का नाम इस समय मनी लांड्रिंग के मामले के कारण चर्चा में है। समीर वानखेड़े पर अभिनेता शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स के में फ़साने और रिहा करने के लिए 25 करोड़ रूपये रिश्वत मांगने का आरोप लगा है। पिछले साल, सीबीआई ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स-ऑन-क्राइम मामले में फंसाने के लिए कथित तौर पर 25 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के लिए वानखेड़े पर मामला दर्ज किया था। एजेंसी ने बताया कि यह सौदा 18 करोड़ रुपये में पूरा हुआ, साथ ही यह भी कहा गया कि वानखड़े की संपत्ति उनकी आय के ज्ञात स्रोतों के अनुपात में नहीं थी।

who is sameer wankhede | कौन है समीर वानखेड़े

समीर वानखेड़े 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी हैं। समीर की पहली पोस्टिंग मुंबई एयरपोर्ट पर डिप्टी कस्टम कमिश्नर के तौर पर हुई थी, जहाँ उन्होंने कई बड़े ड्रग रैकेट का खुलासा किया था। 2011 में, जब भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप जीतकर मुंबई एयरपोर्ट पहुंची, तो समीर ने सोने से बनी ट्रॉफी सीज कर ली थी और कस्टम ड्यूटी मिलने के बाद ही उसे छोड़ा।

समीर ने एयर इन्टेलिजेंस यूनिट और एनआईए में भी काम किया है, फिर उन्हें नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुंबई यूनिट में नियुक्ति मिली। वहाँ, उन्होंने बॉलीवुड एक्टर्स समेत कई हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों पर ड्रग्स केस के मामले में कार्रवाई की।

अभी फ़िलहाल समीर वानखेड़े का नाम मनी लांड्रिंग में आया है पर में समीर वानखेड़े को एक कर्मठ और निष्ठावान अधिकारी के रूप में लोग जानते है।

sameer wankhede history in hindi

समीर वानखेड़े शिक्षा | sameer wankhede upsc rank

समीर ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई से ही पूरी की है। इसके बाद उन्होंने हिस्ट्री ऑनर्स से बीए किया है। ग्रेजुएशन के बाद वे यूपीएससी की तैयारी में लग गए और उन्होंने पहले ही प्रयास में यह परीक्षा पास भी कर ली थी। समीर की यूपीएससी में 561वीं रैंक आई थी। वह 2008 में इंडियन रेवेन्यू सर्विस में शामिल हुए। उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया था कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी उन्होंने दिल्ली जाकर नहीं की है। उनका कहना है कि उनके मां-बाप और भगवान के आशीर्वाद से पहली बार में ही वे परीक्षा निकालने में क़ामयाब रहे।

समीर वानखेड़े का परिवार | sameer wankhede family

मुंबई में 14 दिसंबर 1979 को समीर वानखेड़े का जन्म हुआ था। समीर मराठी दलित परिवार से हैं, उनके पिता दयानदेव वानखेड़े रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर हैं और मां जेहदा वानखेड़े गृहिणी हैं। समीर की बहन यासमीन वानखेड़े पेशे से क्रिमिनल लॉयर हैं।

कौन है समीर वानखेड़े की पत्नी | sameer wankhede wife

अभिनेत्री क्रांति रेडकर समीर वानखेड़े की wife है। 29 मार्च 2017 को समीर वानखेड़े ने मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की। क्रांति प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल में भी काम कर चुकी हैं। इसके अलावा वह लगभग 22 मराठी फिल्मों में वह बतौर अभिनेत्री या फिर फिल्म डायरेक्टर के रूप में काम कर चुकी हैं। समीर और क्रांति की दो बच्चियां जायदा और जिया हैं।

sameer wankhede history in hindi

sameer wankhede age | समीर वानखेड़े जन्मतिथि

समीर वानखेड़े का जन्म 14 दिसंबर 1979 था। इस समय 2024 में उनकी ऐज 45 वर्ष है।

समीर वानखेड़े से जुड़े कुछ हाई प्रोफाइल केस

2019 में समीर वानखेड़े को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का जोनल डायरेक्टर बनाया गया। इसके बाद उन्होंने एकसाथ कई जगहों पर छापेमारी करके 1700 करोड़ रुपए के ड्रग्स को जब्त किया। कई बॉलीवुड हस्तियों से पूछताछ की गई। इनमें अनुराग कश्यप, विवेक ओबरॉय, राम गोपाल वर्मा जैसे बड़े नाम भी शामिल रहे

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद, बॉलीवुड में ड्रग्स का चेहरा फिर सामने आया। इसके बाद, समीर वानखेड़े ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती को हिरासत में लिया। दोनों को एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत जेल भेजा गया। नवंबर 2020 में, समीर ने ही कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति को भी ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था।

समीर वानखेड़े और उनकी टीम ने मुंबई में एक क्रूज पर छापेमारी की। इसमें ड्रग्स की पार्टी करते हुए कई लोग पकड़े गए। इसमें शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान भी शामिल थे।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top